Google Adsense क्या है कैसे काम करता है पूरी जानकारी

Google Adsense क्या है कैसे काम करता है अगर आप इन्टरनेट के दुनिया में नए है तो आपके मन में भी ये सवाल जरुर आया होगा. आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है जिससे आपको अच्छे से समझ आ जाए. जो लोग इन्टरनेट पर काफी समय से काम कर रहे है उनके लिए Google Adsense कोई नई चीज नहीं है लेकिन बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते है लेकिन जो लोग इन्टरनेट पर नई वेबसाइट बनाते है या फिर Youtube पर कोई नया चैनल बनाकर पैसे कमाना चाहते है तो उनके लिए इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है क्योंकि अगर आप एक वेबसाइट या Youtube चैनल बना भी लेते है तो वो सभी इसके बिना अधूरे है और शायद ही ऐसा कोई आदमी होगा जो अपनी वेबसाइट से या Youtube से पैसे कमाना नहीं चाहता होगा तो अगर आप इन्टरनेट से पैसे कमाना चाहते है तो आपको इस नेटवर्क के बारे में भी जान लेना चाहिए क्योंकि इन्टरनेट से पैसे कमाने में ये नेटवर्क आपकी काफी मदद करेगा.
Google Adsense क्या है Google Adsense कैसे काम करता है
Google Adsense kya hai

Google Adsense क्या है

जैसा की इसके नाम से ही जाहिर है कि ये एक Google का ही प्रोडक्ट है जो विज्ञापन देने वाले (एडवरटाइजर) और विज्ञापन को पब्लिश करने वाले (पब्लिशर) के बीच काम करता है. Google ने साल 2003 में इसे अप्लाइड सेमांटिक्स कंपनी से खरीदकर इसकी शुरुआत की थी तब से ही ये नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़ा विज्ञापन उपलब्ध कराने वाला नेटवर्क के रूप में उभरा है. जब आप किसी भी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपको उस वेबसाइट में गूगल के द्वारा प्रदर्शित किये जाने वाले विज्ञापन दिखेंगे. जब आप इन विज्ञापन पर क्लिक करते है तो इसको गूगल एडसेन्स इससे पैसे मिलते है इसका कुछ हिस्सा गूगल अपने पास रखता है जबकि कुछ हिस्सा वेबसाइट के मालिक को देता है.
इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि यह किसी वेबसाइट में विज्ञापन लगाने के पैसे नहीं लेता है. आप फ्री में इससे अपनी वेबसाइट में विज्ञापन लगवा सकते हैं. हालाकि कुछ शर्तो के पालन होने पर गूगल आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन लागता है जैसे वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री जैसे इमेज, वीडियो और किसी प्रकार की जानकारी किसी से कॉपी नहीं होना चाहिए. साफ़ शब्दों में कहा जाए तो Google Adsense एक ऐसा नेटवर्क है जो किसी वेबसाइट या Youtube चैनल में विज्ञापन लगाकर पैसे कमाने का मौका देता है.

Google Adsense कैसे काम करता है

Google Adsense क्या है अब आप इसके बारे में जान गए है तो ये भी जानना चाहेंगे कि ये Google Adsense कैसे काम करता है तो जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि ये विज्ञापन देने वाले (एडवरटाइजर) और विज्ञापन पब्लिश करने वाले (पब्लिशर) के बीच काम करता है. विज्ञापन देने वाले वो लोग या कंपनियां होती हैं जो अपनी किसी चीज का विज्ञापन करवाना चाहती है.
उदाहरण के तौर पर मान लीजिये आप अपनी ही वेबसाइट का प्रचार प्रसार करवाना चाहते है ताकि आप की वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोग जाने और आपकी वेबसाइट पर विजिट करे. इसके लिए आप गूगल को आपकी वेबसाइट का प्रचार प्रसार करने के लिए पैसे देते हैं इसके बाद गूगल आपकी वेबसाइट के विज्ञापन को विज्ञापन पब्लिश करने वाली (पब्लिशर) वेबसाइट पर लगाता है.
जब कोई विजिटर आपकी वेबसाइट के विज्ञापन को देखकर उस पर क्लिक करता है तो इससे आपको नए विजिटर मिलेंगे और जो आपने गूगल को पैसे दिए है वो विज्ञापन पब्लिश करने वाली वेबसाइट और गूगल दोनों बाँट लेते है. इस तरह कुछ रुपयों के बदले आपकी वेबसाइट का प्रचार प्रसार हो जाता है और इससे गूगल और विज्ञापन पब्लिश करने वाले (पब्लिशर) वेबसाइट को पैसे मिल जाते हैं. विज्ञापन में वेबसाइट के प्रचार के अलावा कई चीजे होती है जो विज्ञापन देखकर आप खुद समझ सकते हैं.
आपको इसके नियम और शर्त भी जान लेना चाहिए. गूगल के इस नेटवर्क से विज्ञापन लगवाने के लिए आपकी वेबसाइट पर ओरिजिनल कन्टेन्ट या सामग्री होना चाहिए. जब आप इसके लिए अप्लाई करते है उनकी टीम आपकी वेबसाइट की जांच करती है इसमें करीब एक हफ्ते तक का समय लग जाता है जब उनको लगता है कि आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाये जा सकते है तो वह आपके अकाउंट को अप्रूव कर देते है जिसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगा सकते है. अब आप ये जान गए है कि Google Adsense क्या है Google Adsense कैसे काम करता है. एक बार फिर आपको बताते है कि ये एक ऐसा नेटवर्क है जो विज्ञापन करवाने वाले (एडवरटाइजर) और विज्ञापन पब्लिश (पब्लिशर) करने वाले की बीच काम करता है. ये नेटवर्क इतना पोपुलर है कि लगभग सभी वेबसाइट में आपको इसके विज्ञापन देखने मिल जायेंगे.

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *