How to approve adsense within 2 days

 एक Hindi blogger के रूप में आप ने जरुर Adsense के बारे में सुना होगा जो की Google का product है.


यह internet पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण advertisement प्रोग्राम है जो website/blog पर  विज्ञापन प्रदान करती है.  हिंदी ब्लॉग के लिए यह सबसे अच्छा विज्ञापन हैं.

इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप को समझाऊंगा की आप कैसे अपने website/blog के लिए AdSense account बना सकते है.

वैसे तो internet पर बहुत से Adsense जैसे money making website मौजूद है लेकिन ये matter नहीं करता की आप कौन सा network try करते है ,क्योंकि आप सभी network इस्तमाल करने के बाद पाएंगे की AdSense ही सबसे best नेटवर्क  है.
Hindi Blog ke liye Adsense Account kaise banaye
जब मैंने blogging start किया तब “AdSense” मुझे विदेशी concept लग रहा था . जब मैंने पहली बार Google AdSense पर sign up किया तो मुझे अपने एक friend से help लेनी पड़ी क्योंकि मुझे बिल्कुल भी पता नहीं था की मैं सब कुछ सही कर रहा हूँ की नहीं .
जो नए है और AdSense के बारे में कुछ भी नहीं जानते उन्हें मैं बता दूँ की AdSense एक विज्ञापन दाता प्रोग्राम है publishers के लिए ,जो Google द्वारा शुरू किया गया है जिसमे contextual ads आप के ब्लॉग/वेबसाइट पर लगाया जाता है and जब कोई आप के ads को click करता है तो आप को उसके पैसे मिलते है.
इस post के द्वारा मैं उन लोगों को Adsense account बनाना सिखाऊंगा जो नए है and बिल्कुल भी नहीं जानते है की कैसे Adsense account बनाया जाता है.
Google AdSense पर account बनाने के लिए कुछ आवश्यक बातों का ध्यान रखें उसके बाद ही apply करें.
First ,आप के पास website/blog होना चाहिए and आप की age 18 years या उससे ज्यादा होना चाहिएअगर आप 18 साल के नहीं है तो आप अपने माता -पिता या अभिभावक से पूछ करके उनके नाम से भी account बना सकते है.
दूसरी चीज़ यह की आपका ब्लॉग लगभग 6 महीने  पुराना होना चाहिए.

Adsense account बनाने के लिए कुछ steps:

Adsense ने हाल ही में अपने account approval process में कुछ बदलाव किये है जिसमे निम्नलिखित बातें शामिल है –
  1. पहले AdSense पर sign up करें.
  2. उसके बाद adsense ads को अपने ब्लॉग पर लगाएँ.
  3. प्रतीक्षा करें अपने account की समीक्षा करने का की आप का account स्वीकार या अस्वीकार किया गया है या नहीं.
हालाँकि नया Adsense approval process बहुत ही लंबा है फिर भी अगर ultimately देखें तो यह सभी users के लिए AdSense की गुड़वत्ता को बनाए रखने के लिए सही भी है.

ये भी important है की आप सुनिश्चित कर लें की आप का ब्लॉग स्थायी रूप से AdSense policies का पालन करता है की नहीं, और हाँ Adsense के terms and conditions को भी अच्छे से पढ़ लें जो sign up पेज में दिया रहता है .

Step-by-Step Guide की कैसे Adsense account बनाए :

सबसे पहले आप Adsense signup पेज में जाइये and वहां पर आप नए google account बनाने का option देखेंगे  या आपका पहले से ही बना हुआ Google account को उपयोग करने के लिए choose करें, यदि आप के पास domain-specific email address है तो मैं suggest करूँगा की आप यही choose करें.
अगर आप के पास नहीं है तो अपने मौजूदा email adddress से Adsense account पर signup करें.
नोट : मैंने आज के date में बहुत से shouters को domain-specific email address में अधिक सफलता प्राप्त करते हुए देखा है.
Website Details:
Adsense account kaise banaye
यह फॉर्म भरना बहुत ही simple  है आप को बस  आवश्यकता है अपने वेबसाइट का address and content language enter करने की जैसा उपर चित्र में दिखाया गया है.
Website URL की जगह अपने ब्लॉग का address डालें and sure कर लें की आप ने बिना HTTP:// के अपने वेबसाइट का नाम add किया है.
Adsense contact information:
Adsense-contact-information
यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है and मैं आशा करता हूँ की इस गाइड की मदद से आप लोगों को फॉर्म भरने में आसानी हो  और कोई गलती नहीं हो. और आप अच्छे से फॉर्म भर सकें .
फॉर्म में दिया गया “payee name” बहुत ही महत्वपूर्ण होता है .
Note: आप जो भी payee name भरें वो जरुर check कर लें की यह आप के बैंक account user name के सामान हो क्योंकि Adsense आप को इसी नाम पे check या  EFT payment भेजेगा .

अगर आप ने गलती की तो इसे सुधारने में बहुत से देशों के account को  problem होती है इसमें India भी आता है. आप यहाँ जा कर चेक कर सकते है की कौन कौन सा देश account बनाने के बाद payee name change नहीं कर सकता . So सुनिश्चित कर लें की आप का Adsense payee name और बैंक account का नाम same हो .
उसके बाद अपना contact information और अन्य details को भर लें.
Accept Adsense policies:
AdSense policies को अच्छे से पढ़ लें और दिए गए तीनों बॉक्स में checkmark करें.

Adsense account banana sikhe
सब कुछ ख़त्म हो जाने के बाद  “submit” बटन पर click करें ,उसके बाद next पेज खुलेगा जिसमे आप अपने सारे details को देख लें की ठीक से भरा है की नहीं .

Signing up with your email account:
Adsense ka email address
आप अपने मौजूदा email पता signup के लिए use कर सकते है या आप Adsense के लिए  नया gmail ID बना सकते है .
अगर  जल्दी  approval चाहते है तो मै suggest करूँगा की आप  ZohoMail का use करें और free में  domain-specific email address बना लें.

जब मैंने Generic Gmail address द्वारा signup करने की कोशिश किया तो मैं चार बार reject हुआ था ,उसके बाद मैंने  domain-specific email address बनाया और apply किया जिसमे मुझे बहुत ही जल्दी approval मिल गया .

Adsense ka tax information hindi main
एक बार Google Adsense में signup करने के बाद आप को जरुरत होती है AdSense codes को अपने ब्लॉग में लगाने की. उसके बाद Adsense team आप के application को दुबारा परखती है. उसके बाद आप का account activate हो जाता है और इसके बाद आप को Adsense pin भेजा जायेगा.
इन सब प्रक्रिया में लगभग एक से दो महीने लगते है और time आप के geographical location पे depend करता है.

एक बार सब कुछ set हो जाने के बाद Adsense आप को paid करने के लिए दो जानकारी और मांगती है.
  • Submit your tax information
  • Enter your pin
अब आप को अपना  tax information submit करने की आवश्यकता होती है यह depend करता है की  कैसे आप business करने के हकदार है.
Indian-Publisher-Tax-Info-Adsense

AdSense Pin:
आप को आपका Adsense pin आप के registered ईमेल account में भेज दिया जायेगा. जब आप का Adsense account $10 या उससे ज्यादा तक पहुँच जायेगा, इस Adsense  पिन को आप अपने  Adsense account  में डालें. उसके बाद आप Adsense द्वारा payment पा सकते है जब भी आप का account $100 या उससे ज्यादा  पहुंचा करेगा .

  • Google AdSense मैं Address कैसे Verify करे: With Pin और Without Pin
मै आशा करता हूँ की यह guide आप को  successfully AdSense account बनाने  में आपकी help करेंगी.
अगर आप को  Adsense account बनाने में कोई समस्या हो या कोई प्रश्न को तो comment के माध्यम से जरुर पुछें.
और इस article को Facebook और google+ पर शेयर करना मत भूलना .

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *