What is Google Webmaster in Hindi

6
Google में Blog को अच्छे rank पर लाने के लिए यह बहुत जरुरी है की उसके guidelines को follow करें. उसके policy को समझे और उसका उल्लंघन करने से बचना होगा तभी हमारा blog Google के top rank पर आएगा. में आज इस Post में GWT यानि Googlewebmaster tool की Basic जानकारी और इसके Basic sittings के बारे में बता रहा हूँ. जिससे आप GWTमें अपने Blog की performance Check कर पाओगे.
How to check Website SEO Performance by Google Webmaster Tool in Hindi
आपको तो पता ही होगा की हर Internet user के लिए Google एक सबसे बड़ा platform है. यानि अगर कोई Internet पर किसी चीज के बारे में research करता है तो Google द्वारा ही. वैसे तो Google के अलावा और भी कई search engines है और लोग उसमे भी search करते है But अभी Google की popularity पुरे world में no 1 है. अगर आप Google को highest visitors वाला website भी कह सकते हो. क्योकि Internet के सभी websites से ज्यादा Traffic Google में ही आता है.
अगर आपको भी एक Blog है और आपका Blog google में show नहीं होता है या आप google में अपना Blog नहीं दिखाना चाहते हो तो i promise की आपके Blog में maximum 20000 visitors हो सकता है. चाहे आप कितना भी Advertising या Social Networking कर लो इससे ज्यादा visitors आपके blog में नहीं आएंगे. मेने अभी तक जितने भी Blog 20000+ traffic वाला देखे हैं वो सब Blog Google में show होते है और उसमे सबसे ज्यादा traffic Google से ही आती है.
Google Webmaster Tool जिसे हम Google siteIndexing Manager भी कह सकते है. क्योकि इस Tool के द्वारा हम ये जान सकते है की Blog की Google में क्या performance है, किसी site errors के बारे में जान सकते है और इसमें बहुत सारे futures हैं. जिन्हें में आपको निचे में एक तरफ से बताऊंगा. जिससे आप इस GWT को आसानी से समझ कर इसको use भी आसानी से कर पाओगे. अगर आपके GWT में कोई sitting में गड़बड़ होगी तो इससे आपका blog Google में बहुत कम show होगा और इससे traffic भी बहुत कम मिलेगी. इसीलिए इसको setup करना बहुत जरुरी है.
In my case, जब में नया था तो मुझे भी इसके बारे में जनकारी नहीं थी. जिसके कारण में इसको setup नहीं किया था. मेरे GWT में बहुत से error massage आते थे but में उनको fix नहीं किया जिससे उस समय मेरे Blog में Google से traffic बहुत ही कम आने लगी थी. मेने इसके बारे में बहुत से blogger से पूछा तो finally मुझे ये पता चला की GWT में जो errors होते हैं उसको fix करना बहुत जरुरी होता है और GWT के massage को read करना बहुत जरुरी होता है. क्योकि GWT में जो massage होता है उसमे आपके Blog के SEO को बेहतर बनाने की Guidelines और अगर कोई errors होगी तो उसके बारे में ही होता है. अगर आप उन massage को follow करोगे तो इससे Google आपके Blog को और चाहेगा जिससे आपके Blog की Rank दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जायेगी. अगर आप अपने GWT का Massage check करना चाहते हो तो GWT (Google webmaster tool) की Account में login करके Dashboard में जाये और Massage पर Click करके Notification देख सकते हो।

GWT में Crawl errors कैसे Check करें.

Error को हम site की बीमारी भी कह सकते हैं. क्योकि अगर किसी भी चीज में अगर error आ जाये तो वह एक बीमारी की तरह काम करता है. उसी तरह हमारे Blog में भी बहुत सारे Errors होते है. जो की site की performance को ख़राब कर देती है. इसीलिए अगर आप अपने Blog की SEO को better बनाना चाहते हो तो इन errors को fix करना होगा।
हम अपने site की errors को Check करने के लिए बहुत सारे Tools का Use करते हैं. जिससे हम अपने site के errors के बारे में जान कर उसको fix करने के बारे में जानते हैं. जिससे हम अपने site को better बना सके. लेकिन क्या आपको ये पता है की हम GWT में अपने site के errors को देख सकते हैं. इसमें लिए ही हम आपको बताने जा रहे है.
  1. GWT में Login करके Dashboard में जाये.
  2. अब Crawl पर Click करें.
  3. Crawl errors पर Click करें.
    अब आप यहाँ देख सकते हो की result आपके सामने होगा. जिस तरह ऊपर में मेने अपने Blog के performance की screenshot दिखाया है. उसमे आप top पर देख सकते हो की DNS, Server Connectivity, Robot.txt fetch के सामने हरे रंग का check mark है. इसका मतलब की मेरे Blog की DNS, Server Connectivity, Robot.txt fetch की performance अभी अच्छी है. मेने screenshot में निचे ये भी दिखाया है की URL errors भी है. इसमें desktop पर 2 errors है. इसी तरह आपके GWT में errors हो सकते है. आप इन errors पर checkmark लगा कर Mark as Fixed पर click करके इनको hide कर सकते हो।

    Site की crawl stats कैसे Check करें.

    Crawl stats यानि Google में किस किस दिन Blog की कितने URLs Index होते हैं. इसको भी हम GWT में check कर सकते हैं. इसको check करना बहुत जरुरी है. क्योकि इससे ये पता चलता है की Google हमारे Blog post को कितनी जल्दी Index करता है. अगर आप भी अपने GWT में Crawl stats check करना चाहते हो तो निचे steps को follow कीजिए.
    1. GWT में login करके Dashboard में जाएँ.
    2. अब Crawl पर Click कीजिए.
    3. Crawl stats पर Click कीजिए.
      अब आप यहाँ पर देख सकते हो की आपके Blog के कितने URLs कितने दिन index हुए है. मेने जो ऊपर screenshot दिखाया है वो मेरे blog की है. इस तरह से आप Google webmaster tool से Crawl stats देख सकते हो।

      Fetch as google का use कैसे करें.

      GWT का यह एक बहुत अच्छी future है.इसके द्वारा हम अपने Blog की किसी URL को 5 minutes के अंदर show करा सकते हैं. इस future को use करना भी बहुत ही easily हैं. अगर आप चाहते हो की आपके Blog की post 5 मिनट में Google में index होने लगे तो आप इसको use कर सकते हो. में निचे में इस future को use करने के बारे में बता रहा हूँ.
      1. सबसे पहले GWT में login करके Dashboard में जाएँ.
      2. अब Crawl पर Click करें.
      3. Fetch as Google पर click करें.
      4. अब यहाँ पर आप जिस URL को index करना चाहते हो उसका URL लिखें. लेकिन अपने blog का URL को नहीं लिखे जैसे अगर blogginghindi.com/about है तो सिर्फ about लिखें यानि blog url नहीं लिखें.
      5. अब Fetch पर click करें.
        अब आपका URL Google में 5 minute के अंदर index हो जायेगी और live result में भी आने लगेंगे. यह future ही अच्छा है. में ये उम्मीद करता हूँ की आप इस future को use करना जान गए होंगे. अगर आप अभी तक नहीं समझें तो इसके लिए मेने एक post भी लिखा है. आप उसे पढ़ सकते हो।

        GWT में sitemap कैसे submit करते हैं.

        GWT में sitemap को submit करना बहुत important होता है. वैसे तो मेने इसके लिए officially एक post भी लिखा है. में यहाँ ज्यादा time नहीं लेते हुए short में sitemap submit करने के बारे में बता रहा हूँ.
        1. GWT में login करके Dashboard में जाएँ.
        2. अब Crawl पर click करें.
        3. अब sitemap पर click करें.
        4. अब ADD/TEST SITEMAP पर Click करके sitemap add कीजिए.
        5. यहाँ आप देख सकते हो की कितने sitemaps urls submited है.
          अब आपका sitemap submit हो गया होगा. इससे आपके Blog के सभी posts बहुत ही जल्दी index होने लगेगा. अगर आप sitemap के बारे में पूरी जनकारी लेना चाहते हो तो इसके लिए हमने एक post भी लिखा है उसको पढ़ें।

          GWT में Indexed status कैसे Check करें.

          हमें ये check करना बहुत जरुरी है की आपके Blog की कितने URLs Google में indexed है. इसको check करना बहुत जरुरी है. अगर आप अपने blog की Google Indexed pages देखना चाहते हो तो इसके लिए हम आपको निचे Steps बता रहें हैं. जिन्हें follow करके easily check कर सकते हो।
          1. GWT में login करके Dashboard में जाएँ.
          2. अब Google Index ->Index status में जाएँ.
            यहाँ पर आप देख सकते हो की मेरे blog की 396 URLs Indexed है. इसी तरह आपके GWT में कुछ different होगा. इसमें आपके Blog की total indexed URLs होगा.

            Blog की Internal Links कैसे Check करें.

            हमें अपने Blog में Internal linking करना बहुत जरुरी है. इससे Site की SEO performance अच्छी रहती है और visitors को भी पढ़ने में आसानी होती है. अगर आप अपने Blog में internal linking करते हो तो आप ये भी जानना चाहते होंगे की अपने कितने Internal linkings किये है. तो इसके लिए निचे में बताये गए steps को follow करें.
            1. GWT में login करके Dashboard में जाएँ.
            2. Search Traffic -> Internal Links में जाएँ.
              अब यहाँ आपके Blog में जितने internal links है वो display होंगे. जिस तरह में अभी अपने Blog में ज्यादा internal linking नहीं करता हूँ तो इसीलिए ऊपर screenshot में मेरे Blog की Internal linking की संख्या बहुत कम है.

              GWT में HTML Improvements को कैसे Check करे.

              Sometime हम कई post में एक जैसी MetaDescription दे देते है जिससे duplicate metadescription issue होते हैं, post में short meta description use करते हैं जिससे short meta description issue होती है, कई post में एक जैसे title tag use करते है जिससे duplicate title tag की issue होती है, post में long and short title tag issue होती है जो की SEO के लिए अच्छा नहीं होता है. हमे इन issues को पता करके Solve करना बहुत जरुरी होता है. इसको कैसे check करें इसके बारे में निचे आपको बता रहा हूँ.
              1. GWT में login करके Dashboard में जाएँ.
              2. अब Search Appearance -> HTML Improvement में जाए.
                अब यहाँ पर आपको उन issues के बारे में पता चल जायेगा. जैसे की आप ऊपर दिए गए screenshot में देख रहे हो की मेरे Blog में Duplicate Meta Description, Short Meta Description और Duplicate Title Tags की issue है. इसीलिए यह highlighted है. इस तरह अगर आपके Blog में भी ऐसी कोई issue होगी तो Highlighted होगी.

                Conclusion:

                ऊपर बताये गए जानकारी से आप ये जान गए होंगे की Google webmaster tool में अपने Blog की performance कैसे check करते है. इसके बारे में बहुत से नाते bloggers नहीं जानते हैं. इसीलिए में उम्मीद करता हूँ की अगर आप एक नया Blogger हो तो आप easily अपने Blog की performance check कर सकते हो.
                अगर आपको internet या Blogging से related कोई सवाल पूछना है तो हमें comment करें और इस Post को social media में share जरूर करें. ताकि आपके दोस्त भी GWT को use करने के बारे में जान सकेंगे।